इस लेख की जानकारी हमें उत्तराखंड मे रहने वाले अशुगीत मुकुल सिंह जी के Youtube विडीओ चैनल AshugeetTMEmpire से प्राप्त हुई। आशुगीत Youtube के माध्यम से लोगों तक उत्तराखंड की जानकारी पहुँचते हैं। उनकी  विडीओ के माध्यम से जानकारी पहुचाने की सोच बहुत अच्छी व प्रेरणादायक है। हमें उम्मीद है भविष्य में भी आशुगीत द्वारा कई ज्ञानवर्धक विड़ीयो व जानकारी मिलती रहेगी। नीचे दी गई जानकारी अवश्य पड़े व आशुग़ीत द्वारा बनाए गए विड़ीयो अवश्य देखें।

Map of uttarakhand

 

#उत्तराखंड की विस्तृत जानकारी

भारत के उत्तर में बसा उत्तराखंड जिसे दूसरे शब्दों में देवभूमि नाम भी दिया गया है। वर्ष ९ नवम्बर २००० को उत्तरप्रदेश राज्य से एक राज्य अलग हुआ जिसे उत्तरांचल नाम दिया गया जो की भारत के २७ वे राज्य के रूप में निर्धारित किया गया। देहरादून को उत्तरांचल की राजधानी के रूप में चुना गया। उत्तरांचल के अलग राज्य बनने के बाद सूरजीत सिंह बर्नाला जी को पहले (गर्वनर),नित्यनंद स्वामी जी पहले (मुख्यमंत्री) तो अशोक अभेंद्र देसाई जी को पहले (मुख्य न्यायाधिस जस्टिस) के रूप में घोषित किया गया। कुछ वर्षों बाद जब पुनः निर्वाचित चुनाव हुए तब नरेंद्रदत्त तिवारी जी उत्तरांचल के पहले मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए । जिनका कार्यकाल वर्ष २००२ से २००७ तक चला वही उनके कार्यकाल के दौरान १ जनवरी २००७ को उत्तरांचल के नाम को बदल कर उत्तराखंड कर दिया गया।

kids playing in uttarakhand

#उत्तराखंड विभाग ( मंडल )

उत्तराखंड मुख्य रूप से दो विभागों (मंडल) में विभाजित है उनके नाम है गढ़वाल व कुमाऊँ जिनमे कुल १३ जिले , १०२ तहसील , ८ उपतहसील, ६ नगरनिगम, ९५ विकासखंड व १६७९३ ग्राम सम्मलित है।

#उत्तराखंड जनसंख्या

वर्ष २०११ की जनगणना के अनुसार उत्तराखंड की जनसंख्या १.००८६.२९२ थी जो की भारत की कुल जनगणना का केवल ०.८३ % अंश है।

#उत्तराखंड क्षेत्रफल

उत्तराखंड का कुल क्षेत्रफल ५३,५६६ किलोमीटर है वही क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा ज़िला चमोली है तो सबसे छोटा क्षेत्रफल वाला ज़िला चम्पावत है।

#साक्षरता दर

उत्तराखंड की कुल साक्षरता दर ७८.८२% है जिसमें से सबसे अधिक साक्षरता वाला ज़िला देहरादून है जिसकी  साक्षरता दर ८४.३% है तो सबसे कम साक्षरता दर वाला ज़िला ऊधमसिंह नगर है जहाँ की साक्षरता दर ७३.१% है।

Lonely uttarakhand home

 

#लिंगानुपात

पूर्ण भारत में लिंगानुपात ९४० है उत्तराखंड में लिंगानुपात ९६३ है जिसमें से कुमाऊँ के अल्मोड़ा जिले में लिंगानुपात ११३९ है जो की सबसे अधिक है तो दूसरी ओर हरिद्वार जिले में लिंगानुपात ८८० है जो की उत्तराखंड में सबसे कम  लिंगानुपात वाला ज़िला है।

#जनसंख्या घनत्व

उत्तराखंड की जनसंख्या घनत्व १८९ किलोमीटर ( ४९०/ वर्ग मीटर ) की है। जनसंख्या घनत्व की दृष्टि से उत्तराखंड का हरिद्वार ज़िला सबसे बड़ा है तो उत्तरकाशी ज़िला सबसे छोटा ज़िला है।

#राज्यकीय चिन्ह 

उत्तराखंड के सरकारी राज्यकीय चिन्ह पर तीन पहाडो की आकृति व बीच में अशोक चक्र बना है नीचे की ओर रेखाए बनी है जो गंगा की लहरों को दर्शाती है।

राज्यवृक्ष : उत्तराखं का राज्यवृक्ष बुरांस है।

राज्यकीय पशु : कस्तूरी मृग (अल्पाइन मास्क ड़ीयर)

राज्य पुष्प : ब्रम्हकमल

राज्य पक्षी : मोनाल

राज्यवाद यंत्र : उत्तराखंड का राज्यवाद ढोल दमों है।

राज्यगीत : ‘उत्तराखंड देवभूमि मात्रभूमि’ को उत्तराखंड राज्यगीत घोषित किया गया है जिसके लेखक श्री गायक नरेंद्र सिंह नेगी व अनुराधा सरश जी है।

निचे दिया गया वीडियो ‘अशुगीत मुकुल सिंह’ जी का है जो की उत्तराखंड के इतिहास से सम्बन्धित है।

कृपया अपनी प्रतिक्रिया एवं  राय नीचे COMMENT के माध्यम से अवश्य दें एवं अपने मित्रों के साथ SHARE करें।  🙏🏻धन्यवाद 🙏🏻